Thursday 9 January 2014

ताकतवर शरीर के लिए

सर्दियों में पिंड खजूर का सेवन शरीर के लिए लाभदायक रहता है। पिंड खजूर में प्रोटीन, वसा और शर्करा पर्याप्त मात्रा पाई जाती हैं। कैल्शियम, लोहा भी पाया जाता है साथ विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं। पूरी तरह से पके हुए खजूर में शर्करा की मात्रा 85 प्रतिशत तक होती है। प्रति 100 ग्राम खजूर के सेवन से 283 कैलोरी उर्जा मिलती है। सर्दियों में दूध में उबालकर खजूर का सेवन करने से व जिस दूध में खजूर उबाले गए हैं उसे पी लेने से यौन शक्ति बढ़ती है।

दूध की मलाई में मिश्री मिलाकर खाने से शरीर को शक्ति मिलती है। एक बादाम को घिसकर दूध में मिलाकर पीना चाहिए, इससे शरीर को बल मिलता है। सफेद मूसली या धोली मूसली का एक चम्मच पाउडर, एक चम्मच पिसी मिश्री लेकर सुबह व रात को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ लें। यह बहुत शक्तिवर्धक है।

सर्दियों में उड़द की दाल से बने पदार्थ भी शक्ति बढ़ाने में विशेष रूप से लाभदायक है खासकर उड़द के लड्डू बनाकर उसका सेवन करने से सेक्स पॉवर बढ़ता है व शरीर शक्तिशाली बनता है।च्यवनप्राश भी नियमित रूप से ले सकते हैं।आंवले के मुरब्बे के नियमित सेवन से भी जवानी कायम रहती है।

ठंड में ताकतवर बनने के लिए फल, सूखे मेवे, चोकर वाले आटे की चपाती, अंकुरित खाद्यान्न आदि अधिक मात्रा में लें। घी व दूध का सेवन रोजाना करें और घी अधिक मात्रा में लेने के साथ ही हरी व पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करें। शोध के माध्यम से ये साबित हो चूका है कि शाकाहार का सेवन करने से सेक्स क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है।

ज्यादा मिर्च वाले भोजन के सेवन से बचें। खाने में लहसुन व प्याज के साथ ही अदरक का उपयोग भोजन में संतुलित मात्रा में करें। अधिक तैलीय, मसालेदार और वसायुक्त भोजन को लेने से बचना चाहिए। पिज्जा, बर्गर, चॉकलेट व कोल्डड्रिंक्स व चाइनीज फूड का अधिक सेवन शक्ति को कम करता है।



 

0 comments:

Post a Comment