Thursday 9 January 2014

गाजर खाने से होने वाले लाभ

गाजर का जूस हमारे शरीर में विटामिन ए और ई की कमी को दूर करता है। इसकी कमी से आंखों की बीमारियां, त्वचा में सूखापन, बालों का टूटना, नाख़ून खराब होना आदि होतें हैं। विटामिन ए हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गाजर का जूस हमारी आंखों की कमजोरी दूर करता है व त्वचा व बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाता है।

गाजर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। इसलिए यदि गाजर को चबा चबा कर खाया जाए तो आंतों की सफाई हो जाती है। जिससे कब्ज और गैस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। गाजर का जूस नियमित रूप से पीने पर त्वचा ग्लो करने लगती है।

गाजर हमारे शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देती है। गाजर खाने से हम लम्बे समय तक जवान बने रह सकते हैं। गाजर का जूस सभी लोगो को पीना चाहिए लेकिन जिन लोगो को शुगर की बीमारी है उन्हें गाजर का जूस नहीं पीना चाहिए। यदि भूख न लगती हो, अरुचि हो गई हो तो ऐसे में गाजर में नमक नींबू लगा कर अदरक और पुदीने के साथ सेवन करने से भूख लगने लगती है। 

डायबिटीज के रोगियों के लिए गाजर अमृत समझी जाती है। एक गिलास गाजर के रस में एक कप करेले का रस मिला कर पीने से डायबिटीज में लाभ मिलता है या एक गिलास गाजर के रस में आधा कप आंवले का रस मिला कर दिन में दो तीन बार पीने से डायबिटीज में फायदा मिलता है। गाजर के साथ पालक के जूस में थोड़ा काला नमक मिलाकर पीएं फायदा होगा।

जो पुरुष कमजोरी से परेशान होते हैं उनके लिए गाजर का जूस बहुत लाभदायक होता है। चिकित्सा अध्ययनों ने यह साबित किया है कि गाजर कैंसर के खतरे को कम करता है। गर्भवती महिला व होने वाले बच्चे के लिए ये जूस बहुत फायदेमंद होता है। 

रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से याददाश्त बढ़ती है। यदि आप अर्थराइटिस के मरीज है तो एक गिलास गाजर के रस से एक चम्मच अजमोदा चूर्ण दिन में तीन बार उपयोग करें। गाजर खून को साफ करती है। इसके सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है। मानसिक और शारीरिक दोनों क्षमताएं विकसित होती है।

यदि मुंह में छाले हो गये हैं तो ऐसे में गाजर के रस को मुंह में घुमा कर कुल्ला करके उस जूस को पी लेने से मुंह के छालों में राहत मिलती है।यदि दूध पिलाने वाली स्त्री को दूध न बन रहा हो तो गाजर का इस्तेमाल करने से प्रसूता को दूध बनने लगता है।  

यदि आपको पथरी की समस्या हो तो रोजाना एक गाजर का सेवन करें। ऐसा करने से पथरी धीरे धीरे पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाएगी। मूत्रअवरोध व मूत्र से संबंधित अन्य बीमारियां भी दूर हो जाता है। पेशाब खुल कर आता है।



0 comments:

Post a Comment